प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

(PMFBY) प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना: ऑनलाइन फॉर्म, Fasal Bima Yojana

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana in hindi | Apply Online Fasal Bima Yojana 2020 | प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना | Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana | Fasal Bima Yojana Form Download | प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ऑनलाइन फॉर्म

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana

आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे. सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरुआत देश के किसानों के लिए शुरू की गई है. हमारे देश में मौसम की मार अक्षर किसान भाई जलते रहते हैं. कभी-कभी सूखा पड़ने के कारण गानों की फसल बर्बाद हो जाती है और कभी-कभी इतना ज्यादा नुकसान हो जाता है कि किसानों को आत्महत्या जैसे कदम उठाने पड़ते हैं. इन सभी समस्याओं को देखते हुए देश के किसानों की फसलों को होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2020 की शुरुआत की गई है. जो किसान भाई इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं वे सभी इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और इस योजना का भरपूर फायदा उठा सकते हैं.

इस योजना के बारे में अधिकतम जानकारी जानने के लिए, जैसे की आवेदन प्रक्रिया कैसे होगी, कौन कौन से दस्तावेज जरूरी है, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया कैसे की जाएगी, इन सभी सवालों के जवाब पाने के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें.

PM Fasal Bima Yojana

पीएम फसल बीमा योजना की शुरुआत सर के द्वारा की गई है और इस योजना को देश के किसानों के लिए भारतीय कृषि बीमा कंपनी चलाती है. जब किसान भाइयों की फसल विभिन्न प्राकृतिक आपदाओं जैसे बाढ़ का आना तथा सूखा पड़ना, के कारण नष्ट हो जाती है या नुकसान उठाना पड़ता है, सभी समस्याओं के निपटारे के लिए फसल बीमा योजना के माध्यम से गानों को उनके सीधे बैंक अकाउंट में राशि पहुंचा दी जाती है. केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई PMFBY Yojana योजना में 8800 करोड़ रुपए की राशि खर्च करने का प्लान किया गया है. इस योजना के अंतर्गत यदि किसान किसान की रवि की फसल को नुकसान हुआ है तो रवि की फसल के लिए 1.5% का भुगतान करते हैं और खरीफ की फसल के लिए 2% का भुगतान करते हैं. और इस योजना के अंतर्गत प्राकृतिक नुकसान जैसा की सूखा, बाढ़ का आना, ओलावृष्टि जैसी प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसल को जो नुकसान होता है उसके लिए सरकार के द्वारा मदद की जाती है.

Crops & Premium In PMFBY Scheme 2020

S No फसल किसान द्वारा देय बीमा राशि का प्रतिशत
1 खरीफ 2.00%
2 रबी 1.50%
3 वार्षिक वाणिज्यिक एवं बागवानी फसले 5%

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना गतिविधि कैलेंडर

गतिविधि कैलेंडर खरीफ रबी
अनिवार्य आधार पर लोनी किसानों के लिए स्वीकृत ऋण। अप्रैल से जुलाई तक अक्टूबर से दिसम्बर तक
किसानों के प्रस्तावों की प्राप्ति के लिए कट ऑफ़ तारीख (ऋणदाता और गैर-ऋणदाता)। 31 जुलाई 31 दिसम्बर
उपज Data प्राप्त करने के लिये कट आफ तारीख अतिंम फसल के एक महीने के भीतर अतिंम फसल के एक महीने के भीतर

Revised प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

रकार वर्ष 2016 के लिये वर्ष 2019 के लिये
किसान द्वारा देय प्रीमियम धनराशि रू 900 रू 600
शतप्रतिशत नुकसान की दशा मे किसान को प्राप्त धन राशि रू 15000 रू 30000

Q. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का उद्देश्य क्या है?

इस योजना का मुख्य उद्देश्य कि जिन किसान भाइयों की प्राकृतिक कारणों के कारण फसल को जो नुकसान होता है उसकी भरपाई करना है. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2020 के माध्यम से किसानों को उनके फसल के नष्ट होने के कारण जो नुकसान होता है उसकी भरपाई सरकार के द्वारा की जाती है. जिससे किसानों का मनोबल ऊंचा उठता है और वह फिर से खेती किसानी करने में रुचि रखता है. किसानों को स्थाई आमदनी उपलब्ध करवाना और इस योजना के अंतर्गत किसानों को फसलों नष्ट होने के कारण जो नुकसान होता है और उनसे चिंता मुक्त करना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है. इस प्रकार के कदम उठाने से किसान का मनोबल ऊंचा उठता है और वह है अधिक से अधिक खेती करता है जिससे हमारे देश का विकास होता है. जिसके कारण भारत जैसे विकासशील देश में विकसित देशों की श्रेणी में कुछ समय के बाद खड़ा हो जाएगा.

Q. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लाभ क्या क्या है?

  • इस योजना के अंतर्गत किसानों की फसलों को होने वाले नुकसान से बचाने के लिए बीमा प्रदान किया जाता है.
  • वे सभी किसान जिनकी फसल प्राकृतिक आपदा के कारण नष्ट हुई है उन्हें इस योजना का लाभ प्रदान किया जाता है.
  • यदि किसी किसान की फसल प्राकृतिक आपदा के कारण नष्ट ना होकर मानवीय कारण नष्ट होती है तो इस योजना का लाभ उस किसान को नहीं मिलता है.
  • इस योजना के अंतर्गत प्राकृतिक आपदा जैसे कि सूखा, ओलावृष्टि आदि के कारण मेरी फसल को नुकसान पहुंचा है तो उन्हें बीमा कंपनी या सरकार के द्वारा फसल की भरपाई की जाती है.
  • इस योजना के अंतर्गत किसानों को खरीफ की फसल के लिए 2% तथा रवि की फसल के लिए 1:5 प्रतिशत राशि का भुगतान किया जाता है.

फसल बीमा योजना का लाभ कौनकौन ले सकते हैं?

  • इस योजना का लाभ देश के सभी किसान ले सकते हैं.
  • इस योजना के अंतर्गत किसान अपनी जमीन पर की गई खेती का बीमा करवा सकता है. तथा किसी अन्य खेत पर की गई खेती कभी बीमा करवाया जा सकता है. उन सभी किसानों को भी योजना का लाभ प्रदान किया जाता है.
  • वे सभी किसान जिन्होंने अभी तक इस योजना का लाभ नहीं लिया है. वे सभी किसान इस योजना का लाभ लेने के पात्र होंगे. अर्थात उन्हीं किसानों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा
PMFBY के ज़रूरी दस्तावेज़
  • किसान का आई डी कार्ड
  • आवेदक का फोटो
  • राशन कार्ड
  • बैंक खाता
  • किसान का एड्रेस प्रूफ (जैसे ड्राइविंग लाइसेंस ,पासपोट, वोटर  ID कार्ड )
  • अगर खेत किराये पर लेकर खेती की गयी है तो खेत के मालिक के साथ इकरारनामा की फोटो कॉपी
  • खेत का खाता नंबर /खसरा नंबर के पेपर
  • किसान द्वारा फसल की वुआई शुरू किए हुए दिन की तारीख
  • आधार कार्ड

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

Step 1: सबसे पहला स्टेप है कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए आवेदन ऑनलाइन किया जाता है. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए हम नीचे यहां एक लिंक उपलब्ध करवा रहे हैं जिस पर क्लिक करके आप वेबसाइट पर जा सकते हैं. Click Here https://pmfby.gov.in/

Step 2:फसल बीमा योजना के आवेदन के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंकन ने उपलब्ध करवा दिया है.

Step 3:ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आपको सबसे पहले अपना अकाउंट बनाना होता है.

Step 4:अकाउंट बनाने के लिए आपको सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा. रजिस्ट्रेशन करने के लिए जो जो जानकारी पूछी जाती है उसे सही-सही आपको भरना होगा.

Step 5:पूछी गई सभी जानकारी को सही-सही भरने के बाद में आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा. इस प्रकार आपका अकाउंट बन जाएगा.

Step 6:अकाउंट बनने के बाद में आपको लॉगइन करना होगा जिससे कि आप फसल बीमा योजना के फॉर्म को भर पाएं.

Step 7:फसल बीमा योजना के फॉर्म को भरने के बाद में आपको सम्मिट के बटन पर क्लिक करना होगा.

Step 8:उसके बाद में आपको अपने स्क्रीन पर फॉर्म के सक्सेसफुल होने का मैसेज मिल जाएगा.

इस प्रकार इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप उठा पाएंगे.

 

About the author

sarkariresult