Migrant Workers Registration: (State Wise) प्रवासी श्रमिक मजदूर पंजीकरण लिंक

प्रवासी श्रमिक मजदूर सहायता पंजीकरण | Migrant Workers State Wise Registration Link |  प्रवासी श्रमिक पंजीकरण पोर्टल | माइग्रेंट वर्कर्स ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन |

नमस्कार दोस्तों, हमारे इस ब्लॉग पर आपका बहुत-बहुत स्वागत है. आज किस पोस्ट के माध्यम से आप सभी को माइग्रेंट वर्कर्स के रजिस्ट्रेशन के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे. जैसा की आप सभी जानते हैं हमारे देश में कोरोनावायरस की महामारी बहुत ही तेजी से फैल रही है. जैसे जैसे दिन बीत रहे वैसे वैसे कोरोनावायरस महामारी बढ़ती जा रही है. इस बीमारी के कारण देश में बहुत सारी समस्याएं उत्पन्न हुई है सबसे बड़ी समस्या प्रवासी मजदूरों के लिए जीवन यापन की हो गई है. प्रवासी मजदूर का रोजगार खत्म हो गया है, अब उन्हें अपने राज्यों में जाना पड़ रहा है.

प्रवासी श्रमिक मजदूर पंजीकरण लिंक

अब सरकार के द्वारा वे मजदूर जो लॉक डाउन में फंसे हुए थे उन सभी मजदूरों को लोग गांव में घर जाने की छूट दे दी गई है. इसके लिए अलग अलग राज्य सरकारों के द्वारा श्रमिक मजदूर पोर्टल की शुरुआत की गई है. इस पोर्टल पर जाकर प्रवासी मजदूर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. तथा वह अपने गृह राज्य और घर जा सकते हैं. अलग-अलग राज्यों के द्वारा रजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध करवाने के साथ-साथ उन्हें प्रेम तथा बसों के द्वारा अपने-अपने गृह राज्य में पहुंचाए जाने की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जा रही है.

Migrant Workers State Wise Registration Link

Migrant Workers State Wise Registration Link

इसलिए इस पोस्ट में हम आपको स्पोर्टल के बारे में बताइए जो राज्य सरकारों के द्वारा शुरू किए गए हैं और प्रवासी मजदूरों को किस प्रकार रजिस्ट्रेशन करवाना है उसके बारे में भी संपूर्ण जानकारी देंगे. यहां पर हम नीचे आपको सभी राज्यों के द्वारा बनाए गए प्रवासी मजदूरों के लिए पोर्टल कलिंग भी उपलब्ध कर क्लिक करके आप रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं तथा रजिस्ट्रेशन करवाने के प्रोसेस को भी बताएंगे. इसके लिए आप हमारे इस ब्लॉक को अंत तक पढ़े.

 

प्रवासी श्रमिक मजदूर पंजीकरण 

लॉक डाउन के चौथे चरण की शुरुआत 18 मई को शुरू हो गई है. लॉक डाउन के चौथे चरण की शुरुआत के साथ ही केंद्र सरकार के द्वारा बहुत सारी छूट दी गई है. इसके साथ ही साथ केंद्र सरकार के द्वारा श्रमिकों का अपने-अपने गृह राज में जाने की छूट भी दी गई है. केंद्र सरकार के द्वारा राज्य सरकारों को यह अनुमति दी गई है कि वह श्रमिक मजदूरों के लिए अलग से रजिस्ट्रेशन का पोर्टल बनाई. तथा अलग-अलग राज्यों के मजदूर जो विभिन्न राज्यों में फंसे हुए उनको अपने पोर्टल पर रजिस्टर करवाएं और लोगों को रजिस्ट्रेशन करवा कर उनके घर तक पहुंचाने की सुविधा दें. ताकि प्रवासी मजदूर सुरक्षित और सही तरीके से अपने घर पर पहुंच सकें. जैसा कि हम देख रहे हैं कि प्रवासी श्रमिक मजदूर जो दूसरे राज्य में फंसे हुए अपने राज्य जाने के लिए पैदल ही चल पड़े हैं क्योंकि उन्हें पहले किसी भी तरह की सुविधा उपलब्ध नहीं हुई थी. इसके कारण बहुत सारे मजदूरों ने अपनी जान भी गवा दी है. प्रवासी श्रमिक मजदूरों के अलावा तीर्थयात्री , पर्यटक, छात्र तथा अन्य यात्रियों को भी छूट प्रदान की गई है. केंद्र सरकार के द्वारा तथा अन्य राज्य सरकार के द्वारा आरोग्य सेतु ऐप को डाउनलोड करने के लिए भी कहा गया है. इसलिए आरोग्य सेतु एप को अवश्य डाउनलोड करें ( यदि आप कहीं यात्रा कर रहे हैं तो)

Migrant Workers Registration Highlights

  • योजना: Migrant Workers Registration (state wise)
  • उद्देश्य :अन्य राज्य में प्रवासियों को उनके घर तक पहुँचाना
  • आवेदन मोड: ऑनलाइन
  • MHA की Officail Website:  www.mha.gov.in 

 

माइग्रेंट वर्कर्स ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन(online registration)

आप सभी जानते केंद्र सरकार के द्वारा माइग्रेंट वर्कर्स को उनके गृह राज्य में पहुंचाने की अनुमति दे दी गई है. जिसके लिए कुछ राज्य सरकार के द्वारा प्रवासी मजदूरों के लिए पोर्टल की शुरुआत की गई है. इन सभी का लिंग कम नीचे उपलब्ध करवा रहे हैं. इसके अलावा जिन सरकारों के द्वारा होटल की शुरुआत की जाएगी उनका भी हम लिंक जल्द ही उपलब्ध करवाएंगे. हम आपको इसके बारे में अपडेट करते रहेंगे इसलिए कृपया हमारी वेबसाइट पर इस ब्लॉक को आप अवश्य पढ़ते रहें.

इसके अलावा जिन राज्यों के द्वारा भी पोर्टल की शुरुआत नहीं की गई है, उन राज्यों के द्वारा भी जल्दी पोर्टल की शुरुआत की जाएगी जिस पर माइग्रेंट वर्कर्स अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं तथा वह अपने राज्य में जा सकते हैं. इसके बारे में हम आपको जल्द ही जानकारी उपलब्ध करवाएंगे. तथा इसे रिलेटेड जो भी जानकारी होगी उसके बारे में हम अपडेट करते रहेंगे.

माइग्रेंट वर्कर्स पोर्टल पर कौनकौन सी जानकारी उपलब्ध करवानी होगी

यदि कोई माइग्रेंट वर्कर्स है और वह किसी अन्य राज्य में फंसा हुआ है तथा वह अपनी राज में जाना चाहता है तो उसे कौन-कौन सी जानकारी रजिस्ट्रेशन के समय जरूरत होगी इसकी जानकारी हमें यहां नीचे आपको उपलब्ध करवा रहे हैं. जब भी आप अपना रजिस्ट्रेशन करते हैं तो रजिस्ट्रेशन के फॉर्म में अपना सही सही जानकारी उपलब्ध करवाएं. नीचे यहां एक लिस्ट उपलब्ध करवा रहे हैं

  • आवेदकों का नाम
  • आपका मोबाइल नंबर
  • आधार कार्ड आपके पास होना चाहिए
  • आवेदक की सेहत का स्टेटस
  • आवेदक के परिवार के सदस्य

प्रवासी श्रमिक पंजीकरण पोर्टल ऑनलाइन

अलग अलग राज सरकारों के द्वारा केंद्र सरकार के इस बात का आग्रह किया गया कि मजदूर अलग-अलग राज्यों में लॉक डाउन के कारण फंसे हुए. उन सभी श्रमिक मजदूरों को उनके राज्यों में पहुंचाने की सुविधा केंद्र सरकार के द्वारा की जाए. बहुत सारे राज्यों के द्वारा काफी सारी ट्रेन की सुविधा मांगी गई थी, ट्रेन की सुविधा केंद्र सरकार के द्वारा उन राज्यों को उपलब्ध करवाई गई. केंद्र सरकार के द्वारा उपलब्ध कराई गई ट्रेन की सुविधा से बहुत सारे राज्यों में लाखों मजदूरों कब तक पहुंचाया जा चुका है परंतु बहुत सारे मजदूर अभी भी सड़क पर चल रहे हैं. लॉक डाउन में फंसे रहने के कारण इन मजदूरों के पास रहने तथा खाने की बहुत सारी समस्याएं हो गई है. इन सभी समस्याओं के कारण केंद्र सरकार के द्वारा मजदूरों को उनके गृह राज में पहुंचाने की छूट दे दी गई है. इसके लिए अलग-अलग राज्यों की सरकार के द्वारा, श्रमिक प्रवासी मजदूरों के लिए पोर्टल तैयार किया गया वहां पर उनको रजिस्ट्रेशन करना होगा तथा उन्हें राज्य सरकार के द्वारा उपलब्ध कराई गई सुविधाओं के हिसाब से उन्हें उनके राज्यों  में पहुंचा दिया जाएगा.

 

About the author

sarkariresult