किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2020

किसान  क्रेडिट कार्ड योजना ऑनलाइन आवेदन | Kisan Credit Card yojana लाभार्थी सूची | क्रेडिट कार्ड योजना पंजीकरण प्रक्रिया | क्रेडिट कार्ड योजना किसान List

नमस्कार दोस्तों आज किस पोस्ट के माध्यम से आप सभी को किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Kisan Credit Card yojana ) के बारे में बताएंगे. किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा देश के सभी किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए की गई है. इस योजना के अंतर्गत देश के सभी किसानों को एक क्रेडिट कार्ड प्रदान किया जाएगा जिसका नाम किसान क्रेडिट कार्ड दिया गया है.

Kisan Credit Card yojana

इस क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत देश के सभी किसान भाइयों को जो इच्छुक है, उन सभी को Rs. 160000 का लोन दिया जा सकता है. क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसान भाई इस लोन को प्राप्त कर सकते हैं. केंद्र सरकार के द्वारा क्रेडिट कार्ड लोन से प्राप्त रुपए से किसान भाई अपनी खेती के लिए अनेक उपकरण खरीद सकते हैं और खेती किसानी के लिए और अन्य सुविधाएं उपलब्ध कर सकते हैं.

Kisan Credit Card yojana

Kisan Credit Card yojana

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसान अपना फसल का बीमा भी करवा सकते हैं. जिससे किसी भी आपदा में यदि आप की फसल को कोई नुकसान होता है तो उसकी भरपाई सरकार करेगी. अर्थात किसान को सरकार के द्वारा मुआवजा प्रदान किया जाएगा.

किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम नई अपडेट (latest Update)

जैसा कि आप सभी जानते हैं देश में कोरोनावायरस जैसी महामारी चल रही है. इसके कारण देश में लॉकडाउन को लगाया गया है. देश में चल रहे लॉकडाउन के कारण देश में किसानों को बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. किसान भाई अपनी फसल को समय पर किसान मंडी नहीं ले जा पाए जिससे उनके पास धन की कमी हो गई है तथा वह अपना रोजाना का खर्चा चलाना पानी में असमर्थ हो पा रहे हैं. इन्हीं सब समस्याओं को ध्यान में रखते हुए देश की वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने इस योजना के तहत देश के सभी किसान भाइयों को लाभ पहुंचाने की नई घोषणा की है. इस नई घोषणा के अंतर्गत केंद्र सरकार के द्वारा देश के ढाई करोड़ किसानों को बहुत कम दर पर 200000 करोड रुपए का ऋण प्रदान किया जाएगा. इस घोषणा के केंद्र सरकार के द्वारा एक विशेष अभियान चलाया जाएगा. किसान के अलावा जो व्यक्ति मछुआरे तथा पशुपालन जैसे व्यवसाय में लगे हुए हैं उन सभी को भी इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा. मिथुन बात तो इस योजना की है कि जिन व्यक्तियों के पास अर्थात जिन किसानों के पास कृषि योग्य भूमि है वही किसान तथा पशुपालक और मछुआरे इस योजना का लाभ उठा पाएंगे.

Read Also

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना(RSBY)
आत्मनिर्भर भारत अभियान (Aatm Nirbhar Yojana)
राजस्थान प्रवासी मजदूर योजना

Kisan Credit Card Yojana 2020 

देश में जिन किसानों के पास में कृषि योग्य भूमि हुए सभी किसान इस क्रेडिट कार्ड को बनवा सकते हैं. अर्थात किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत वे सभी किसान जिनके पास में कृषि करने लायक भूमि है वह सभी किसान इस क्रेडिट कार्ड को बनवा सकते हैं इससे किसानों को कम ब्याज दर पर लोन दिया जाएगा. वे सभी किसान कम ब्याज दर पर लोन प्राप्त कर सकते हैं तथा अपने व्यवसाय को और अधिक बढ़ा सकते हैं. इस योजना के अंतर्गत 14 करोड़ किसानों को बीमा गारंटी पर कर्ज दिया जाएगा. केंद्र सरकार के द्वारा वे सभी किसान जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े हुए हैं उन सभी किसानों को इस योजना की सुविधा देने का भी निर्णय किया है. इसके अलावा इस योजना में ब्याज सिर्फ 4 प्रतिशत रहेगी. जो किसान इनकम टैक्स के दायरे में नहीं आते हैं वह सभी किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2020 के अंतर्गत किसान क्रेडिट कार्ड(KCC) के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं.

क्रेडिट कार्ड योजना 2020 नई अपडेट 

इस भाग में किसान क्रेडिट कार्ड योजना में की गई नई अपडेट के बारे में बताएंगे. प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 29 फरवरी को उत्तर प्रदेश राज्य के चित्रकूट स्थान पर एक समारोह का आयोजन किया जिसमें प्रधानमंत्री ने किसानों के साथ में वार्ता की थी. इसी वार्ता के दौरान प्रधानमंत्री के द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी सभी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड भी वितरित किए गए थे. और इसी दिन देश के लगभग 20,000 से अधिक बैंक शाखा में किसान क्रेडिट कार्ड बनाने का एक बहुत बड़ा अभियान चलाया गया था. देश में इस योजना के तहत कुल 9 करोड 74000 किसान अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं. और 8 करोड 45000 किसानों ने इसका फायदा भी प्राप्त किया है. जो व्यक्ति पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसान क्रेडिट कार्ड योजना का भी लाभ उठाना चाहते हैं वह जल्दी से अपना क्रेडिट कार्ड बनवा ले. तथा किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ उठा सकते हैं.

Pm kishan credit card

Pm kishan credit card

किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन 

जैसा कि आप सभी जानते हैं किसान क्रेडिट कार्ड योजना किसानों को फसलों के लिए rs. 300000 का लोन दिया जाता है और किसानों को इस लोन के लिए 7% की ब्याज दर देनी होती है. जो किसान भाई इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं वह सभी इस क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं. किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे किया जाता है इसकी संपूर्ण जानकारी हम आपको नीचे उपलब्ध करा रहे हैं. नीचे उपलब्ध कराई गई जानकारी के माध्यम से आप सभी किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं.

पीएम किसान क्रेडिट कार्ड योजना

जिन किसान भाइयों को पीएम किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत लिए गए लोन का भुगतान 1 मार्च 2020 से 31 मई 2020 के अंतर्गत करना था उन सभी किसानों को इस ऋण के भुगतान के लिए 3 महीने की छूट दी गई है. जैसा कि आप सभी जानते ही है छूट इसलिए मिली है क्योंकि कोरोनावायरस का प्रकोप हमारे देश में बहुत अधिक पहल रहा है इसलिए आरबीआई ने यह राहत किसानों को उपलब्ध कराई. जिन किसान भाइयों ने ऋण ले रखा था और उनकी भुगतान की राशि 1 मार्च 2020 से 31 मार्च 2020 के अंतर्गत अदा करनी थी, वह सभी इस राहत पैकेज की जानकारी लेने के लिए अब मैं संबंधित बैंक से संपर्क करना होगा. परंतु ध्यान देने योग्य बात यह है कि जो किसान राशि को देने के सक्षम है वह व्यक्ति इस ऋण राशि को पहले भी भुगतान कर सकता है.

  • क्रेडिट कार्ड विवरण
  • प्रिंसिपल और / या ब्याज घटक
  • ईएमआई (समान मासिक किस्त)

Official PM KCC Online Form Link Bank Wise

Bank Name Official Link
State Bank of India Click Here
Punjab National Bank Click Here
Bank of Baroda Click Here
ICICI Bank Click Here
Allahabad Bank Click Here
Andhra Bank Click Here
Sarva Haryana Gramin Bank Click Here
Canara Bank Click Here
Odisha Gramya Bank Click Here
Bank of Maharashtra Click Here
HDFC Bank Click Here
Axic Bank Click Here

किसान क्रेडिट कार्ड के अलगअलग नाम

जैसा कि आप सभी जानते हैं किसान क्रेडिट कार्ड अलग-अलग बैंकों के द्वारा दिया जाता है. और अलग-अलग बैंकों के द्वारा दिए गए क्रेडिट कार्ड का नाम अलग अलग होता है. हम आप सभी को नीचे एक लिस्ट उपलब्ध करवा रहे हैं जिसके माध्यम से आप देख सकते हैं कि कौन-कौन सी बैंक के क्रेडिट का नाम क्या-क्या है.

  • इलाहाबाद बैंक – किसान क्रेडिट कार्ड
  • आन्ध्र बैंक – ए.बी. किसान ग्रीन कार्ड
  • बैंक ऑफ़ बडौदा – बी किसान क्रेडिट कार्ड
  • बैंक ऑफ़ इंडिया – किसान समाधान कार्ड
  • केनरा बैंक – किसान क्रेडिट कार्ड
  • कार्पोरेशन बैंक – किसान क्रेडिट कार्ड
  • देना बैंक – किसान गोल्ड क्रडिट कार्ड
  • ओरिएंटल बैंक ऑफ़ कामर्स – ओरिएंटल ग्रीन कार्ड (ओ.जी.सी.)
  • पंजाब नेशनल बैंक – पी.एन.बी. कृषि कार्ड
  • स्टेट बैंक ऑफ़ हैदराबाद – किसान क्रेडिट कार्ड
  • स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया – किसान क्रेडिट कार्ड
  • सिंडिकेट बैंक – सिंडिकेट किसान क्रेडिट कार्ड
  • विजय बैंक – विजय किसान क्रेडिट कार्ड
Q.किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लाभ क्या क्या है
  • इसका लाभ सभी किसान उठा सकते हैं
  • जो किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत जुड़े हुए हैं वह सभी किसान भी क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत लाभ उठा सकते हैं
  • केंद्र सरकार के द्वारा क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत 160000 का लोन प्रदान किया जाएगा
  • देश के 1400000 rs. किसान इस योजना का लाभ उठा सकते हैं
  • इस योजना के अंतर्गत किसानों पर ब्याज का बोझ कम रखा गया है.
  • किसान के द्वारा ऊपर दी गई लिस्ट के आधार पर सभी बैंकों से क्रेडिट कार्ड पर लोन ले सकता है.

Kisan Credit Card 2020 के दस्तावेज़

इस भाग में हम बताएंगे कि क्रेडिट कार्ड के द्वारा कौन-कौन किसान इसका लाभ उठा सकते हैं तथा इसका लाभ उठाने के लिए कौन कौन से दस्तावेज बैंक को उपलब्ध करवाने होंगे. हम यहां पर नीचे आपको एक लिस्ट उपलब्ध करवा रहे हैं उसके आधार पर आप देख सकते हैं कि कौन-कौन किसान इसका लाभ उठा सकते हैं.

  • किसान के पास में कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए
  • किसान भारत का निवासी होना चाहिए
  • आवेदक के पास में आधार कार्ड होना चाहिए
  • जमीन की नकल
  • आवेदक का पैन कार्ड
  • आवेदक को मोबाइल नंबर उपलब्ध करवाने होंगे
  • आवेदक को फोटो अर्थात पासपोर्ट फोटो चाहिए वे सभी किसान इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं जो स्वयं के खेत में कृषि करते हैं या किसी अन्य के खेत में कृषि करते हैं.

क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें

जो व्यक्ति किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह सभी किसान अपने सभी दस्तावेजों को लेकर नजदीकी शाखा में जाना होगा. वहां संबंधित अधिकारी से आपको किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए आवेदन फॉर्म मांगना होगा. आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को सही-सही भरना होगा तथा उसमें मांगी गई सभी तो दस्तावेजों को संलग्न करना होगा और बैंक अधिकारी को जमा कराने होंगे. बैंक के अधिकारी के द्वारा आवेदन फॉर्म को चेक करने के बाद में उसे सत्यापित कर दिया जाएगा तथा कुछ दिनों के बाद में आपको क्रेडिट कार्ड उपलब्ध हो जाएगा.

किसान क्रेडिट कार्ड से संबंधित कुछ प्रश्न

 

Q. किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है?

Ans :केंद्र सरकार के द्वारा की चलाई गई एक ऐसी योजना जिसके अंतर्गत किसान को क्रेडिट कार्ड प्रदान किया जाएगा. इस क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसान अपनी भूमि पर ऋण ले सकता है.

Q. किसान क्रेडिट कार्ड क्या है?

किसान क्रेडिट कार्ड, एक ऐसा कार्ड है जो किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत किसान को उपलब्ध कराया जाता है जिसके माध्यम से किसान कम ब्याज दर पर ऋण ले सकता है

Q. किसान क्रेडिट कार्ड योजना के क्या क्या लाभ है?

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत किसान को क्रेडिट कार्ड दिया जाता है जिससे वह अपनी जरूरत के अनुसार कम ब्याज दर पर बैंक से ऋण ले सकता है. तथा उसे किसान अपने राय साहब को आगे बढ़ा सकता है

Q. किसान क्रेडिट कार्ड से क्या फायदा है?

किसान क्रेडिट कार्ड से किसान कम ब्याज दर पर ऋण ले सकता है.

Q. किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनता है?

  • प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए क्या क्या करना होगा इसके लिए नीचे एम्प्रोजेस्ट अब रहे हैं उसके अनुसार आप क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं
  • जो किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले Website वेबसाइट पर जाना होगा.
  • उसके बाद किसान पोर्टल के होम पेज पर कैसे सी फॉर्म को डाउनलोड करना होगा
  • उसके बाद में केसीसी लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा

About the author

Admin